Multi level marketing ( MLM ) kya hai ?


 MLM (स्टैगर्ड प्रमोशन) या नेटवर्क शोकेसिंग एक कार्य योजना है जहां एक संगठन व्यापारियों के एक संगठन के माध्यम से आइटम या प्रशासन बेचता है। ये व्यापारी अपने स्वयं के सौदों के साथ-साथ संगठन में चुने गए थोक विक्रेताओं द्वारा किए गए सौदों से कमीशन प्राप्त करते हैं। एमएलएम संगठनों के पास अक्सर कई स्तरों या व्यापारियों के स्तरों के साथ एक प्रगतिशील निर्माण होता है।


MLM/नेटवर्क प्रदर्शन के कुछ महत्वपूर्ण गुण यहां दिए गए हैं:


1. Items or Administrations: MLM संगठन आमतौर पर उन वस्तुओं या प्रशासनों की पेशकश करते हैं जो व्यापारी आगे बढ़ते हैं और बेचते हैं। ये भलाई और स्वास्थ्य वस्तुओं से लेकर सौंदर्य देखभाल उत्पादों, पारिवारिक चीजों या मौद्रिक प्रशासन तक जा सकते हैं। आइटम कई बार संगठन के लिए प्रतिबंधित होते हैं या विशेष के रूप में विज्ञापित होते हैं।


2. PAY CONSTRUCTIONS: MLM pay plan का उद्देश्य व्यापारियों को उनके अपने सौदों और उनके डाउनलाइन द्वारा किए गए सौदों (वे जिन थोक विक्रेताओं को सूचीबद्ध करते हैं) दोनों के लिए पारिश्रमिक देना है। थोक व्यापारी अपने सौदों की मात्रा और अपने समूह के व्यापार की मात्रा के प्रकाश में कमीशन, पुरस्कार या प्रोत्साहन प्राप्त करते हैं।


3. Enlistment and Group Building: MLM संगठन में नए थोक विक्रेताओं के चयन को रेखांकित करता है। थोक विक्रेताओं से आग्रह किया जाता है कि वे वस्तुओं या प्रशासनों को बेचने के लिए दूसरों को सूचीबद्ध करके और तैयार करके अपने स्वयं के समूहों का निर्माण करें। जैसे ही समूह विकसित होता है, थोक व्यापारी अपनी डाउनलाइन द्वारा उत्पादित सौदों के आलोक में अतिरिक्त कमीशन और पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं।


4. Progressive Construction: MLM संगठनों के पास विभिन्न पदों या स्तरों के साथ विभिन्न स्तर की संरचना होती है। व्यापारी स्पष्ट आवश्यकताओं को पूरा करके इन पदों के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं, उदाहरण के लिए, सौदे की मात्रा, समूह का आकार, या निष्पादन। अधिक ऊंचे स्तरों की प्रगति अक्सर विस्तारित खरीदारी क्षमता और अतिरिक्त लाभों के साथ होती है।


5. Preparing and Backing: MLM संगठन आमतौर पर अपने व्यापारियों को तैयारी और समर्थन देते हैं। इसमें आइटम तैयार करना, बिक्री प्रक्रिया, सामग्री प्रदर्शित करना और ऑनलाइन मंचों या आयोजनों में प्रवेश शामिल हो सकता है। MLM व्यापारियों की प्रगति कई बार वास्तव में दूसरों को सूचीबद्ध करने, बेचने और प्रशिक्षित करने की उनकी क्षमता पर निर्भर करती है।


6. Discussions and Reactions: MLM ने लंबी अवधि के दौरान विश्लेषण और बहस का सामना किया है। कुछ चिंताओं में कपटपूर्ण व्यापार मॉडल की संभावना शामिल है, जहां मुख्य रूप से उत्पादों की पेशकश के बजाय चुनने पर जोर दिया जाता है, जिससे सदस्यों के लिए आर्थिक नुकसान होता है। इसके अलावा, विभिन्न स्तर के निर्माण लाभ में असंतुलन पैदा कर सकते हैं, अधिकांश थोक व्यापारी कुछ कम मजदूरी खरीद रहे हैं।


किसी भी MLM अवसर तक पहुंचने से पहले जांच करना और सावधानीपूर्वक आकलन करना आवश्यक है। कारकों पर विचार करें, उदाहरण के लिए, संगठन की स्थिति, आइटम की गुणवत्ता और अनुरोध, भुगतान योजना, तैयारी और समर्थन, और समझदार खरीद क्षमता।


जानकारी अच्छी लगी हो तो लाईक करे और अपने विचार व्यक्त करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ